CCS University Final year examination pattern

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रएं CCSU final year examination pattern (अंतिम वर्ष में परीक्षा के पैटर्न) को लेकर भ्रमित न हो।.

CCS University Final year examination pattern

विश्वविद्यालय ने स्पष्ट कर दिया है कि वर्ष 2020 में:
  • UG Final Year Final year
  • M.Com. Final year, and
  • MA. Private Final year
के छात्र-छात्रओं की बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा (Multiple Choice Question) होगी।इसमें 100 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

ओएमआर शीट पर चार विकल्प में से एक सही चुनने वाले अभ्यर्थी सफल होंगे।

अभी कुछ समय पहले वाणिज्य विभाग की पाठ्यक्रम समिति ने निर्णय लिया था कि M.Com में Multiple Choice Questions आधारित परीक्षा खत्म कर Descriptive (विस्तृत उत्तरीय) कर दिया जाए।

इसके साथ ही B.Sc. Microbiology Final Year आदि में Descriptive Examination Pattern करने का निर्णय हुआ था, लेकिन इससे अन्य पाठ्यक्रमों में एकरूपता नहीं आती।

इसे देखते हुए पाठ्यक्रम समिति के पूर्व प्रस्ताव को निरस्त करने का निर्णय लिया है।

ऐसे में अब पिछले साल की तरह ही Undergraduate (UG) level पर Final Year, और Post Graduate Private Students Second year  से संबंधित सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षा Objective paper pattern (वस्तुनिष्ठ पेपर पैटर्न) पर होगी।

मतलब विद्यार्थीयो को ज्यादा पढ़ना एवम ज्यादा लिखना होगा, तभी वो एग्जाम में प्रश्नों का सही जवाब दे पाएंगे । ओबेसेली हर कोई सही हे जवाब देना चाहता हैं तो प्रिय छात्रों और पढ़ो और और बढ़ो.

जबकि CCSU UG पर:
  • First Year
  • Second Year
जबकि

Post Graduate level पर: 


Private students’ first year पहले की तरह विस्तृत उत्तरीय प्रश्न (Detailed answer questions) के पैटर्न पर परीक्षा होगी।

विवि के परीक्षा नियंत्रक ने सभी कॉलेजों को निर्धारित पैटर्न के हिसाब से ही परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा है।

शून्य शुल्क वाले दे सकेंगे परीक्षा

चौ. चरण सिंह विवि से जुड़े कॉलेजों में बहुत से छात्रों ने छात्रवृत्ति के आधार पर प्रवेश लिया है। ऐसे छात्रों का परीक्षा फार्म जमा करने से कॉलेजों ने मना कर दिया था।

विश्वविद्यालय ने ऐसे छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी है, लेकिन छात्रवृत्ति आने के बाद छात्रों को तुरंत शुल्क जमा करानी होगी, तभी रिजल्ट घोषित होगा।

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post